Gujrati Mango Pickle

क्या आपको भी अचार की तीखी, चटपटी और मसालेदार खुशबू पसंद है? क्या आप अपने भोजन के साथ परोसे जाने वाले तीखे और स्वादिष्ट साथी के प्रशंसक हैं? यदि हां, तो आपको गुजराती आम का अचार जरूर ट्राई करना चाहिए। भारत के गुजरात राज्य का यह पारंपरिक अचार कच्चे आम की खट्टेपन, सुगंधित मसालों और थोड़ी सी मिठास का एक लुभावना संयोजन है। इस लेख में, हम गुजराती आम के अचार की अद्भुत दुनिया में गहराई से उतरेंगे, इसके पारंपरिक नुस्खे, स्वास्थ्य लाभ, परोसने के सुझाव, सांस्कृतिक महत्व और बहुत कुछ का पता लगाएंगे।

पारंपरिक गुजराती आम का अचार बनाने की विधि:

असली गुजराती आम का अचार बनाने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण सामग्रियों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, तीखे स्वाद वाले कच्चे और सख्त आमों का चयन करें। फिर इन्हें अपनी पसंद के अनुसार छोटे टुकड़ों में काट लें या कद्दूकस कर लें। इन आमों को मेथी दाना, राई, हींग, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर जैसे मसालों के मिश्रण के साथ मिलाया जाता है। स्वाद को संतुलित करने और थोड़ी सी मिठास देने के लिए गुड़ या चीनी मिलाई जाती है। फिर अचार को कुछ दिनों के लिए मेरिनेट करने के लिए छोड़ दिया जाता है, जिससे स्वाद आपस में मिलकर एक सामंजस्यपूर्ण स्वाद का निर्माण करते हैं।

सामग्री:

विधि:

  1. एक पैन में सरसों का तेल लें और इसे मध्यम आंच पर गर्म करें जब तक यह धुआं निकालने लगे। फिर आंच बंद कर दें और तेल को पूरी तरह ठंडा होने दें।
  2. कच्चे आमों / कैरी को धोकर सुखा लें और उन्हें टुकड़ों में काट लें। बीज निकाल कर उन्हें एक कांच के बर्तन में डालें। फिर भुना हुआ नमक, हल्दी पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें। अच्छी तरह मिलाएं और एक मलमल के कपड़े से ढककर 2 घंटे के लिए रख दें।
  3. फिर कुछ मेथी दाना, सौंफ, कलौंजी, राई दाल, चीनी, कुटी हुई लाल मिर्च पाउडर और ठंडा किया हुआ सरसों का तेल डालें। सब कुछ अच्छी तरह मिलने तक मिलाएं। फिर इसे मलमल के कपड़े से ढककर 1 दिन के लिए रख दें।
  4. अचार को साफ कांच के जार में डालें और लंबे समय तक आनंद लें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

  1. गुजराती आम का अचार बनाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

गुजराती आम का अचार बनाने का सबसे अच्छा समय गर्मी का मौसम है जब कच्चे आम प्रचुर मात्रा में होते हैं और अपने चरम पर होते हैं। कच्चे आम का खट्टापन और कड़ापन अचार के अनूठे स्वाद और बनावट में योगदान देता है।

  1. क्या मैं अचार के मसाले का स्तर समायोजित कर सकता हूँ?

हां, आप अपनी पसंद के अनुसार गुजराती आम के अचार के मसाले के स्तर को समायोजित कर सकते हैं। यदि आप हल्का अचार पसंद करते हैं, तो आप लाल मिर्च पाउडर की मात्रा कम कर सकते हैं या हल्की किस्म का उपयोग कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आपको यह अधिक तीखा पसंद है, तो आप अधिक लाल मिर्च पाउडर मिला सकते हैं या कुचली हुई काली मिर्च जैसे अतिरिक्त मसाले शामिल कर सकते हैं।

  1. आम का अचार बनने में कितना समय लगता है?

आम का अचार बनाने में लगने वाला समय रेसिपी और वांछित स्वाद के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। आम तौर पर, आमों को स्वाद को अवशोषित करने और वांछित तीखापन विकसित करने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है। हालाँकि, कुछ व्यंजनों को अधिक तीव्र स्वाद के लिए लंबी किण्वन अवधि की आवश्यकता हो सकती है।

  1. क्या मैं गुजराती आम का अचार बनाने के लिए किसी भी प्रकार के आम का उपयोग कर सकता हूँ?

जबकि परंपरागत रूप से कच्चे आम का उपयोग गुजराती आम का अचार बनाने के लिए किया जाता है, आप विभिन्न किस्मों के आम के साथ प्रयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए आम सख्त, तीखे और अचार बनाने के लिए उपयुक्त हों। प्रत्येक आम की किस्म अचार को थोड़ा अलग स्वाद प्रदान कर सकती है, जो आपकी रचना में एक अनूठा स्पर्श जोड़ सकती है।

  1. क्या गुजराती आम का अचार शाकाहारी लोगों के लिए उपयुक्त है?

हाँ, गुजराती आम का अचार आमतौर पर शाकाहारी लोगों के लिए उपयुक्त है क्योंकि इसमें जानवरों से प्राप्त कोई भी सामग्री नहीं होती है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा विशिष्ट नुस्खा या ब्रांड के लेबलिंग की जाँच करने की सिफारिश की जाती है कि किसी पशु उत्पाद का उपयोग नहीं किया गया है। घर का बना अचार उन शाकाहारी लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो बिना किसी पशु सामग्री के तीखे स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं।

Table of Contents

Gujrati Mango Pickle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *